Total Pageviews

Saturday, July 30, 2011

  [व्यंग्य ]                            फेसबुक के फेस[भाग  ३] {होरी खडा बज़ार में}    
##########################################################################################
                  'होरी'  को  बज़ार  में   आगे   चौराहे  के  पास  कोतवाली  से  आते  हुए  कटियार   साहब   टकरा  गए |नयी   पीढ़ी  के यही  कोई  ३०  वर्ष  के  रहे  होंगे | दो  बच्चों के  पिता  पर  फेसबुक  के  दीवाने   |इन्टरनेट  के  मास्टर| मैं  पूछ बैठा   'क्या   हाल   है  ?'
                                                                  यह   बताते   चलें   कि कटियार  नयी  पीढ़ी  के सोसल  नेटवर्किंग  के  जबरदस्त  समर्थक  थे | स्पेस्लिस्ट    थे | इतने  लाभ गिनाते  कि  सुनने वाले इनके   फेसबुक   फ्रेंड्स   हो   जाते| अनेक   देशों  में फैले    इन्तेर्नेतीय    दोस्त  | यहाँ  दोस्ती   के  लिए  मिलना  आवश्यक  नहीं | बिना  मिले  दोस्ती |चैटिंग  चैटिंग  में दोस्ती  के  गुरु  थे  कटियार |
आज  कुछ , चेहरा   लटका  हुआ था  |फेस  की  चमक  दमक  गायब | मेरे  प्रश्न  का  कोई  उत्तर  नहीं |मुझे मजाक सूझी ...'फेसबुक में कोई नयी इंट्री हुयी क्या , कटियार साहब ?
अब  कटियार  के  अन्दर  का  घड़ा  फूट  गया| बोले ...'होरी   , आपको  फेसबुक  की  इंट्री की  पड़ी है , मेरे  जीवन  की  इंट्री  बिगड़ी  जा  रही  है | कोतवाली के फैमिली कौन्सिलिंग सेंटर  से आ रहा हूँ |यह मेरी पत्नी है , मुस्किल से मानी है  , तलाक  से  नीचे  बात  ही  नहीं  कर  रही  थी |कहती  थी  की  घर  में  फेसबुक  रहेगी   या  वह  फैसला करलो| 
                                               पत्नी को लेकर , फेसबुक को थानें में  ही छोड़ कर  आ रहा हूँ |  फिर मुझे एक किनारे ले जाकर  धीरे से कान में बोले ...'होरी जी , बच्चों और पत्नी की नज़रों में मेरा फेस गन्दा हो चुका है | ' मैं भी धीरे से बोला  ' आखिर  हुआ  क्या ?' वह  एक  ठंडी  और  लम्बी  सांस  खींच  कर  धीरे  धीरे बोले...' मेरी  फेसबुक  की  वाल बार , बार कोई गन्दी कर  देती थी, वह फेस बुक  की  वाल  को  दीवाल  समझ  कर  काला  पोत  देती | मैं साफ़   करता  तब  तक  फिर  पोत  देती | इधर मैं व्हाईट करता , उधर वह ब्लैक कर देती | मुझे भी इस रंगाई , पुताई में मज़ा आ रहा था , पर  एक  दिन  मेरे  बच्चों  ने  पकड़  लिया ,  फिर  क्या  माँ  को  बता  दिया|
                                               घर  में  कोहराम  मच  गया | पत्नी बोली यही तुम्हारा असली फेस है ? तभी  हमेशा  फेसबुक में  गड़े  रहते थे | मैं जा रही हूँ , तुम उसी से शादी  करलो |  मामला फैमिली कोर्ट से बचा है | आज कई महीनों का झगडा  थमा है | फेसबुक से भाग कर फेस नीचे किये हुए कटियार  साहब  मेरे कान में  बोले  ...अब पत्नी को घर में , फेसबुक को आफिस में |
                                  'होरी' सोच सोच कर  परेशान था  पत्नी ,परिवार चाहे जाये  फेसबुक न जाए | क्या बाला है  फेसबुक !!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!![क्रमशः]
                                                                                                                राज कुमार सचान 'होरी'              

No comments:

Post a Comment